डार्क चॉकलेट के फायदे हिंदी में | Chocolate Khane Ke Fayde

 डार्क चॉकलेट के फायदे हिंदी में


डार्क चॉकलेट के फायदे हिंदी में


जिन कारणों से आपको अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए, लोगों को यह बताते हुए कि उनके जाने-माने स्नैक्स गुप्त रूप से अस्वस्थ क्यों हैं, अक्सर गर्मजोशी से स्वागत नहीं किया जाता है और ईमानदारी से हम किसी को भी पकड़ते हैं, एक वेश्या को यह भी याद दिलाया जाता है कि वे क्या खाने का आनंद लेते हैं आज उनके स्वास्थ्य के लिए वास्तव में बुरा है, हालांकि हमने सोचा कि हम स्क्रिप्ट को फ्लिप करेंगे और आपको कुछ कारण प्रदान करेंगे कि आम तौर पर भोजन के रूप में उल्लिखित कुछ लोगों की तुलना में थोड़ा अधिक स्वस्थ क्यों हो सकता है, विशेष रूप से हम आपके साथ एक नंबर साझा करना चाहते हैं संभावित स्वास्थ्य लाभों के बारे में आप मध्यम मात्रा में बिटरवाइट चॉकलेट खाने से उम्मीद करेंगे।




नंबर एक: समृद्ध और पोषक तत्व अब हम यह नहीं कह रहे हैं कि आपको बस प्रत्येक भोजन के लिए बिटरवाइट चॉकलेट को कम करना शुरू कर देना चाहिए, किसी भी मामले के दौरान सावधानी से कहा जा रहा है कि उच्च गुणवत्ता वाली बिटरवाइट चॉकलेट पौष्टिक मूल्य की आश्चर्यजनक मात्रा से भरा हुआ है क्योंकि गुणवत्ता वाले बिटरस्वीट चॉकलेट की एक एकल 100 ग्राम में इसकी उच्च कोको सामग्री आप 11 ग्राम घुलनशील फाइबर की तलाश करने की उम्मीद करेंगे, साथ ही आयरन मैग्नीशियम और मैंगनीज के लिए आपके अनुशंसित दैनिक सेवन का आधा हिस्सा कुछ हद तक बिटरवाइट चॉकलेट एक अतिरिक्त रूप से एक हो सकता है पोटेशियम सेलेनियम फास्फोरस और जस्ता जैसे अन्य पोषक तत्वों का व्यवहार्य स्रोत अंत में बिटरवाइट चॉकलेट मुख्य रूप से संतृप्त और मोनोअनसैचुरेटेड वसा से युक्त फैटी एसिड का एक बहुत अच्छा स्रोत है, जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया था कि बिटरवाइट चॉकलेट सुपरफूड माना जाने से दूर रहता है और 100 ग्राम एक है एक बार जब आप मानते हैं कि लेने वालों में कैलोरी और चीनी अभी भी बहुत बड़ी है यह सुनिश्चित करने के लिए भी ध्यान देने योग्य बात है कि आप जो चॉकलेट खा रहे हैं, उसमें से आपको सबसे महत्वपूर्ण लाभ मिल रहा है, पुष्टि करें कि इसकी संरचना में कम से कम 70 से 85% कोकोआ है।


नंबर दो: एंटीऑक्सिडेंट में उच्च, भोजन में लाभकारी एंटीऑक्सिडेंट की गतिविधि और मात्रा को ऑक्सीजन कट्टरपंथी अवशोषण क्षमता या ओआरएसी पैमाने द्वारा मापा जाता है, खाद्य शोधकर्ताओं द्वारा उन खाद्य पदार्थों के नमूने के खिलाफ मुक्त कणों के परिणामों को देखते हुए खाद्य पदार्थों की अवशोषण क्षमता का परीक्षण किया जाता है। यह पता लगाने के लिए कि भोजन के भीतर एंटीऑक्सिडेंट कितनी प्रभावी रूप से इन मुक्त कणों को पीछे हटाते हैं और अवशोषित करते हैं क्योंकि ऐसा लगता है कि बिटवर्ट चॉकलेट एंटीऑक्सिडेंट का एक प्रचुर स्रोत है, जो इसे इस विशेष पैमाने पर तुलनात्मक रूप से उच्च रैंकिंग देता है, इन एंटीऑक्सिडेंट में पॉलीफेनोल्स फ्लेवनॉल्स और कैटेचिन जैसे कार्बनिक यौगिक शामिल हैं।


नंबर तीन: आपके शरीर की कोशिकाओं को मुक्त कणों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने के लिए महत्वपूर्ण संकेत को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, बिटरवाइट चॉकलेट की फ्लेवनॉल सामग्री अतिरिक्त रूप से प्रभावी होती है जब इसमें आपके शरीर की धमनियों के अस्तर को उत्तेजित करना शामिल होता है, जिसे इस दौरान उत्तेजित होने पर एंडोथेलियम भी कहा जाता है। जिस तरह से एंडोथेलियम गैस का उत्पादन करता है, जो अन्य चीजों के अलावा आपके शरीर के भीतर एक महत्वपूर्ण कार्य करता है, जिससे आपकी धमनियों को आराम मिलता है, इस प्रकार रक्त प्रवाह के प्रतिरोध को कम करके महत्वपूर्ण संकेत को कम करता है, जैसे कि अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन कोको में प्रकाशित एक और बिटरवाइट चॉकलेट को अत्यधिक प्रभावी दिखाया जाता है जब इसमें महत्वपूर्ण संकेत को कम करना और रक्त प्रवाह के मानक में सुधार करना शामिल होता है।


नंबर चार: आपके कोलेस्ट्रॉल में मदद कर सकता है कोलेस्ट्रॉल आमतौर पर दो किस्मों में सॉर्ट किया जाता है एचडीएल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल अक्सर क्रमशः अच्छे और बुरे कोलेस्ट्रॉल के रूप में उल्लेख किया जाता है, इसमें ऑक्सीडाइज्ड एलडीएल कोलेस्ट्रॉल भी होता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल होता है जिसने एक नियंत्रित शोध अध्ययन के अनुरूप मुक्त कणों के साथ प्रतिक्रिया भी की है। यह देखा गया था कि चॉकलेट पुरुष व्यक्तियों में ऑक्सीकृत एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काफी कम करने के लिए तैयार थी, जबकि एक अन्य अध्ययन में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में वृद्धि करने के लिए भी चॉकलेट आपके शरीर के हार्मोन के प्रतिरोध को कम करने में मदद कर सकती है, जिसके दौरान संभावित रूप से आपके जोखिम को कम कर सकता है। हृदय की स्थिति या मधुमेह का विकास करना लेकिन उसके बारे में हमारे अगले बिंदु में।


नंबर पांच: मुक्त कणों द्वारा एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण के खिलाफ आपके शरीर को कम करके और आपके शरीर की रक्षा करके हृदय की स्थिति के खतरे को कम कर सकता है डार्क-चॉकलेट कोलेस्ट्रॉल के स्तर को आपकी धमनियों को अवरुद्ध करने से रोकने में मदद कर सकता है जो क्रमिक रूप से मदद कर सकता है हृदय की स्थिति के विकास के खतरे को कम करें पोषण और हृदय की स्थिति के परिणामों में एक अध्ययन में 470 बुजुर्ग पुरुष प्रतिभागियों का उपयोग किया गया परिणाम यह था कि 15 वर्षों की अवधि में उन पुरुषों के आहार में कोको को शामिल करने से हृदय के खतरे को कम किया जा सकता है। पचास प्रतिशत के एक अविश्वसनीय रूप से बड़े अंतर से हालत से संबंधित मौत एक और अध्ययन के परिणाम के साथ और भी सकारात्मक परिणाम मिले, यह दर्शाता है कि बिटरवाइट चॉकलेट प्रति सप्ताह काफी पांच बार खाने से दिल की स्थिति के सामान्य जोखिम में 57% की कमी आई है, ये अवलोकन संबंधी अध्ययन हैं हालांकि ये निष्कर्ष पूरी तरह से निर्णायक नहीं माना जा सकता।



नंबर छह: सनबर्न से बचाव कर सकता है बिटरवाइट चॉकलेट के फायदे न केवल आपके शरीर के भीतर तक पहुंच गए हैं, ऐसा लगता है कि आपके बाहरी अंग कोको का आनंद ले सकते हैं, विशेष रूप से हम आपकी त्वचा अनुसंधान के बारे में बात कर रहे हैं, यह दावा किया गया है कि बिटरवाइट की फ्लैवनॉल सामग्री चॉकलेट आपकी त्वचा को कई तरह से लाभ पहुंचा सकती है जैसे त्वचा में रक्त के प्रवाह में सुधार त्वचा का घनत्व बढ़ाना त्वचा के बेहतर जलयोजन की अनुमति देता है और हाँ आपकी त्वचा को सूर्य से होने वाले नुकसान से भी बचाता है, ऐसा अक्सर माना जाता है क्योंकि बिटरवाइट चॉकलेट के भीतर पाए जाने वाले यौगिकों में वृद्धि हुई है अपनी न्यूनतम एरिथेमा खुराक या मीड के लिए बढ़त जो कि यूवीबी किरणों की न्यूनतम मात्रा है जो आपकी त्वचा को एक्सपोजर के 24 घंटे बाद लाल दिखाने के लिए आवश्यक है यदि आप इस गर्मी में धूप में कई मौज-मस्ती करने की योजना बना रहे हैं। बिटरस्वीट चॉकलेट एक बुरा विचार नहीं होगा।



नंबर सात: अगर आप अपना वजन कम कर रहे हैं तो बिटरस्वीट चॉकलेट खाने के स्वास्थ्य लाभ एक बिटरस्वीट चॉकलेट आपके दिल के लिए मीठी है अध्ययन से पता चलता है कि हर हफ्ते दो या तीन बार बिटरस्वीट चॉकलेट खाने से आपके महत्वपूर्ण संकेत को कम करने में मदद मिल सकती है और रक्त प्रवाह में सुधार होना चाहिए। रक्त के थक्कों के गठन को रोकने के लिए बिटरवाइट चॉकलेट खाने से धमनीकाठिन्य को रोका जा सकता है, धमनियों को चॉकलेट से अलग करने से आपको कम करने में मदद मिल सकती है आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि चॉकलेट वास्तव में आपकी सहायता कर सकती है कोपेनहेगन विश्वविद्यालय ने पाया है कि बिटरवाइट चॉकलेट से अधिक भरने वाला है अन्य प्रकार की चॉकलेट इसलिए अपनी मिठाई में बिटरस्वीट चॉकलेट का एक स्पर्श शामिल करके आप अपने कैलोरी सेवन को कम करने पर काम करेंगे, जबकि कुछ मीठा खोजने की अपनी तलाश को संतुष्ट करेंगे यदि आप अपना वजन कम कर रहे हैं तो हर हफ्ते 3 दिन बिटरस्वीट चॉकलेट का एक औंस सेवन करने से आपकी मदद मिल सकती है शरीर आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन को पचाता है, इंसुलिन प्रतिरोध को रोकता है और तनाव और कोर्टिसोल के स्तर को कम करता है आपके शरीर में।



नंबर आठ: आपके मस्तिष्क को अन्य सभी चीजों के लिए अतिरिक्त रूप से मदद कर सकता है जिसका हमने पहले ही उल्लेख किया है, यह सिद्धांत दिया गया है कि बिटरवाइट चॉकलेट कार्डियोवैस्कुलर फार्माकोलॉजी जर्नल के भीतर समग्र मस्तिष्क समारोह में सुधार करने में एक कार्य भी कर सकता है एक अध्ययन प्रकाशित किया गया था जो इंगित करता है कि कोको के साथ एक उच्च फ्लेवनॉल सामग्री मस्तिष्क में बेहतर रक्त प्रवाह की सुविधा के लिए तैयार थी, जिसके परिणाम कम से कम पांच दिनों के बाद दिखाई देते थे, इसी तरह के अध्ययनों ने यह भी संकेत दिया है कि मध्यम मात्रा में कोको भी संज्ञानात्मक कार्य मौखिक प्रवाह को बढ़ाने और बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है जो प्रभावित करते हैं। आपका दिमाग भी आप देखते हैं कि यह सब कयामत और उदासी नहीं है, बेस्टी आफ्टर जबकि बिटवर्ट चॉकलेट कुछ ऐसा नहीं होगा जिसे आपको पूरे दिन खाना चाहिए आपके स्वास्थ्य के लिए लाभ।