बायीं ओर पेट दर्द हिंदी में | Left Side Stomach Pain In Hindi

 बायीं ओर पेट दर्द हिंदी में

बायीं ओर पेट दर्द हिंदी में


निचले बाएं पेट में पेट दर्द दर्द पेट को चार चतुर्भुजों में विभाजित किया जा सकता है पेट के निचले बाएं चतुर्भुज में छोटी आंत के बृहदान्त्र भाग के अनुप्रस्थ अवरोही और सिग्मॉइड खंड होते हैं, बाएं गुर्दे का मूत्रवाहिनी और इलियाक फोसा जो होता है कूल्हे की हड्डी और श्रोणि का हिस्सा इलियाक नल पुरुषों और महिलाओं दोनों में प्रजनन अंगों का प्रवेश द्वार है।




 • निचले बाएं पेट दर्द के कारण निचले बाएं पेट दर्द के कई संभावित कारण हैं कुछ कारण अधिक सामान्य और सौम्य होते हैं जबकि अन्य गंभीर हो सकते हैं और चिकित्सा की आवश्यकता होती है पेट के निचले हिस्से में दर्द के सामान्य कारण डायवर्टीकुलिटिस डायवर्टीकुलिटिस तब होता है जब आंतों में डायवर्टीकुला छोटे पाउच होते हैं दीवार संक्रमित हो जाती है और बड़ी आंत के कमजोर क्षेत्रों में डायवर्टीकुला के रूप में सूजन हो जाती है, जिसे अक्सर कोलन डायवर्टिकुला कहा जाता है, कई लोगों में मौजूद होते हैं क्योंकि एक व्यक्ति की उम्र बढ़ने पर डायवर्टीक्यूलर की संख्या बढ़ जाती है जिससे यह अधिक संभावना हो जाती है कि डायवर्टीकुलिटिस के परिणामस्वरूप फाड़ या सूज जाएगा। वृद्ध वयस्कों में अधिक आम होता है, हालांकि युवा लोग अभी भी स्थिति विकसित कर सकते हैं डायवर्टीकुलिटिस का दर्द बढ़ जाता है।




• जब कोई व्यक्ति भोजन कर रहा होता है या भोजन के तुरंत बाद डायवर्टीकुलाईट आंत्र आदतों में संबंधित बुखार परिवर्तन के साथ शास्त्रीय रूप से मौजूद होता है, कभी-कभी खूनी मल ठंड लगना और काफी स्थानीय लक्षण अन्य लक्षणों में मतली और गंभीर मामलों में भूख की कमी शामिल हो सकती है डायवर्टीकुलिटिस से रक्तस्राव संक्रमण या रुकावट हो सकती है गैस उल्कापिंड गैस अक्सर पाचन तंत्र में फंस जाती है जब कोई व्यक्ति भोजन करते समय और साथ ही प्राकृतिक पाचन प्रक्रियाओं के माध्यम से हवा निगलता है, आमतौर पर गैस के बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है और यह या तो मलाशय या अन्नप्रणाली गैस से होकर गुजरेगी जो अस्थायी रूप से पाचन तंत्र में फंस जाती है। .


• सिस्टम से बाहर निकलने तक दर्द और परेशानी का कारण बन सकता है गैस उन खाद्य पदार्थों को पचाने के कारण हो सकती है जो गैस निगलने के लिए प्रवण होते हैं धूम्रपान च्युइंग गम बिना पचे हुए खाद्य पदार्थ खाने और बैक्टीरिया पेट फूलना पेट फूलना और दर्द या बेचैनी आपके पेट में दर्द के सभी लक्षण हैं गैस अपच अपच, अधिक वसायुक्त खाद्य पदार्थ खाने के बाद एसिड के निर्माण के कारण होता है, कैफीनयुक्त शर्करा पेय और शराब अपच को बदतर बना सकता है, अधिकांश लोगों के लिए अपच का दर्द पेट के ऊपरी हिस्से में होता है जबकि पेट के निचले हिस्से में दुर्लभ अपच हो सकता है।




• आमतौर पर अपच के अधिकांश मामले अपच के हल्के लक्षण होते हैं, जिनमें जलन, हल्का दर्द या बेचैनी, नाराज़गी, सूजन या गैस शामिल हैं, गुर्दे की पथरी तब होती है जब गुर्दे में स्वाभाविक रूप से जमा होने वाले कठोर खनिज के टुकड़े टूट जाते हैं और आपके मूत्रवाहिनी में प्रवेश कर जाते हैं। पेट दर्द के लिए आपको मूत्र संबंधी लक्षण दिखाई देंगे जैसे कि बेचैनी मलिनकिरण एक दुर्गंध या मूत्राशय को खाली करने की लगातार आवश्यकता गुर्दे की पथरी के विशिष्ट लक्षणों में पेट दर्द शामिल है।




• पेशाब करते समय दर्द मतली या उल्टी पेशाब में खून आना बुखार और बार-बार पेशाब आना हर्निया हर्निया तब होता है जब कोई अंग या शरीर का कोई अन्य हिस्सा पेट की दीवार से धक्का देता है हर्निया का सबसे स्पष्ट लक्षण आपके पेट में एक उभार गांठ है जो किसी अंग से उत्पन्न होता है मांसपेशियों या अन्य ऊतकों में एक उद्घाटन के माध्यम से धक्का देने से कई प्रकार के हर्निया होते हैं लेकिन सबसे आम एक इंजिनिनल हर्निया है, पेट की दीवार के माध्यम से आंत या वसा निकलती है या खाँसी के दौरान कमर दर्द खराब हो सकता है हंसते हुए व्यायाम या आंतों में बाधा डालने से यह एक है आपकी छोटी बड़ी आंत का आंशिक या पूर्ण शारीरिक रुकावट।


• यह नियमित पाचन को रोकता है सामान्य कारणों में सर्जरी हर्निया और ट्यूमर के परिणामस्वरूप निशान ऊतक शामिल हैं आंतों में रुकावट के लक्षणों में दर्द शामिल हो सकता है पेट में सूजन और भूख न लगना जटिलताओं में आंतों की दीवार में आंसू या संक्रमण शामिल हैं निचले बाएँ में पेट दर्द के कम सामान्य कारण एब्डोमेन इर्रिटेबल बोवेल सिंड्रोम आईबीएस इर्रिटेबल बोवेल सिंड्रोम आईबीएस एक सामान्य विकार है जो बड़ी आंत को प्रभावित करता है, आईबीएस का सटीक कारण अज्ञात है कई कारणों का सुझाव दिया गया है लेकिन कोई भी सीधे आईबीएस अध्ययन के लिए साबित नहीं हुआ है।




• सुझाव दें कि धीमी लयबद्ध मांसपेशियों की गतिविधियों के बजाय हल्के उत्तेजना के लिए कोलन अतिसंवेदनशील हो जाता है, आंत्र की मांसपेशियों में ऐंठन, आईबीएस के लक्षण भिन्न हो सकते हैं और आमतौर पर ऐंठन पेट दर्द सूजन और गैस कब्ज दस्त या मल में बलगम आपको कुछ लक्षण मिल सकते हैं आईबीएससी के शौचालय जाने के बाद और अपने आंत्र को सूजन आंत्र रोग आईबीडी सूजन आंत्र रोग आईबीडी आंतों के विकारों के एक समूह का प्रतिनिधित्व करता है जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट की पुरानी सूजन की विशेषता है, लंबे समय तक सूजन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को नुकसान पहुंचाती है।




• आईबीडी का सटीक कारण अभी भी अज्ञात है आईबीडी आईबीडी में एक दोषपूर्ण प्रतिरक्षा प्रणाली का परिणाम हो सकता है प्रतिरक्षा प्रणाली पर्यावरणीय ट्रिगर्स के लिए गलत तरीके से प्रतिक्रिया करती है जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट की सूजन का कारण बनती है, वहां एक आनुवंशिक घटक भी प्रतीत होता है जिसका पारिवारिक इतिहास है आईबीडी इस अनुपयुक्त प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया प्रकार के विकसित होने की अधिक संभावना है आईबीडी में अल्सरेटिव कोलाइटिस शामिल है इस स्थिति में आपकी बड़ी आंत के बृहदान्त्र और मलाशय क्रोहन रोग के सतही अस्तर के साथ सूजन और अल्सर शामिल हैं।


• इस प्रकार की आईबीडी आपके पाचन तंत्र के अस्तर की सूजन की विशेषता है जिसमें अक्सर पाचन तंत्र की गहरी परतें शामिल हो सकती हैं और लक्षण जो क्रोहन रोग और अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ दोनों के लिए सामान्य हैं, इसमें दस्त, थकान, पेट दर्द और आपके पेट में ऐंठन रक्त शामिल हैं। मल कम भूख और इरादा वजन घटाने लैक्टोज असहिष्णुता लैक्टोज असहिष्णुता लैक्टोज को पचाने की एक बिगड़ा हुआ क्षमता है क्योंकि दूध और अन्य डेयरी उत्पादों में पाई जाने वाली चीनी लैक्टोज आमतौर पर लैक्टस नामक एक एंजाइम द्वारा टूट जाती है जो छोटी आंत के अस्तर में कोशिकाओं द्वारा निर्मित होती है। लैक्टोज वयस्कता में असहिष्णुता शैशवावस्था के बाद लैक्टस के कम उत्पादन के कारण होती है।




• यदि लैक्टोज असहिष्णुता वाले व्यक्ति लैक्टोज युक्त डेयरी उत्पादों का सेवन करते हैं, तो उन्हें पेट में दर्द, सूजन, पेट फूलना, मतली और दस्त का अनुभव हो सकता है, जो 30 मिनट से दो घंटे बाद शुरू होता है, सीलिएक रोग सीलिएक रोग जिसे सीलिएक स्प्रू या ग्लूटेन सेंसिटिव एंटरोपैथी भी कहा जाता है, ग्लूटेन प्रोटीन खाने के लिए एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया है। गेहूं जौ में पाया जाता है और सीलिएक रोग में सूखा होता है, लस के प्रति प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया विषाक्त पदार्थ पैदा करती है जो विली बिली को नष्ट कर देती है, जब विली क्षतिग्रस्त हो जाती है तो शरीर भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में असमर्थ होता है।




• यह कुपोषण और अन्य गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकता है, जिसमें स्थायी आंतों की क्षति शामिल है यदि आपको सीलिएक रोग है और गलती से ग्लूटेन के साथ कुछ खा लिया है तो आपको पेट में दर्द, एनीमिया, सूजन या परिपूर्णता की भावना, कब्ज दस्त, गैस फैटी मल या वजन घटाने सहित लक्षण हो सकते हैं। दाद दाद एक दर्दनाक त्वचा लाल चकत्ते है इसे सोस्टर हर्पीज सोस्टर भी कहा जाता है यह वैरिकाला जोस्टर वायरस के कारण होता है यह वही वायरस है जो चिकनपॉक्स का कारण बनता है यह शरीर पर कहीं भी दिखाई दे सकता है लेकिन यह आमतौर पर चेहरे या शरीर के केवल एक तरफ दिखाई देता है दाद त्वचा के एक क्षेत्र पर एक दर्दनाक दाने या छोटे फफोले को ट्रिगर करता है।




• दाद के कुछ सबसे आम लक्षणों में लगातार जलन या दर्द होना या तेज चुभन वाला दर्द शामिल है, जो चिकनपॉक्स के दाने जैसा दिखता है, लेकिन केवल कुछ क्षेत्रों में तरल पदार्थ से भरे फफोले को प्रभावित करता है जो दाने के हिस्से के रूप में विकसित होते हैं। निचले बाएं पेट में पेट दर्द के सामान्य कारण जो केवल महिलाओं को मासिक धर्म में ऐंठन को प्रभावित करते हैं कष्टार्तव यह तब होता है जब आपका गर्भाशय आपके मासिक धर्म के दौरान बहुत अधिक सिकुड़ता है, यह आस-पास की रक्त वाहिकाओं के खिलाफ दबा सकता है यह गर्भाशय में ऑक्सीजन को संक्षेप में काट देता है ऑक्सीजन की कमी दर्द का कारण बनती है और आपके निचले पेट में ऐंठन आपको अन्य लक्षण भी हो सकते हैं।


• जैसे पीठ के निचले हिस्से में दर्द मतली दस्त और सिरदर्द एंडोमेट्रियोसिस एंडोमेट्रियोसिस एक ऐसी बीमारी है जिसमें एंडोमेट्रियम ऊतक जो गर्भाशय या गर्भ के अंदर की रेखा बनाता है, गर्भाशय के बाहर मौजूद होता है एंडोमेट्रियोसिस आमतौर पर निचले पेट या श्रोणि में होता है लेकिन यह प्रकट हो सकता है शरीर में कहीं भी एंडोमेट्रियोसिस वाली अधिकांश महिलाओं में कोई लक्षण नहीं होते हैं, हालांकि जब महिलाएं एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण और लक्षणों का अनुभव करती हैं तो उनमें पेट के निचले हिस्से में दर्द शामिल हो सकता है।




• मासिक धर्म के साथ दर्द संभोग के साथ दर्द और गर्भवती होने में कठिनाई अस्थानिक गर्भावस्था एक अस्थानिक गर्भावस्था, जिसे अतिरिक्त गर्भाशय गर्भावस्था भी कहा जाता है, गर्भाशय के बाहर निषेचित अंडे के प्रत्यारोपण में से एक है, आमतौर पर फैलोपियन ट्यूब में फैलोपियन ट्यूब एक बढ़ते भ्रूण को धारण करने के लिए नहीं बनाई जाती है। और गर्भाशय की तरह खिंचाव नहीं कर सकता यह स्थिति मां में रक्तस्राव का कारण बन सकती है एक अस्थानिक गर्भावस्था एक जीवन-धमकी वाली स्थिति है जिसके लिए आपातकालीन उपचार की आवश्यकता होती है एक अस्थानिक गर्भावस्था के अन्य लक्षणों में पैल्विक दर्द पेट खराब और उल्टी तेज पेट में ऐंठन दर्द एक तरफ आपके शरीर का।




• और चक्कर आना या कमजोरी पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज पीआईडी ​​पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज एक महिला के प्रजनन अंगों का संक्रमण है जो आमतौर पर यौन संचारित संक्रमण के कारण होता है पीआईडी ​​लक्षणों में लंबे समय तक भारी या अधिक दर्दनाक माहवारी शामिल हो सकती है आपके पेट में दर्द बहुत थका हुआ बुखार ठंड लगना खराब गंध योनि संभोग के साथ निर्वहन और दर्द बवेरियन बहन ट्यूमर डिम्बग्रंथि के सिस्ट अंडाशय के भीतर बंद थैली जैसी संरचनाएं हैं जो एक तरल या अर्ध-ठोस पदार्थ डिम्बग्रंथि ट्यूमर से भरे होते हैं जो अंडाशय में बनते हैं जो कम आम हैं।


• अल्सर की तुलना में वे या तो कैंसरयुक्त घातक या गैर-कैंसरयुक्त सौम्य हो सकते हैं कैंसर के इस समूह में अंडाशय फैलोपियन ट्यूब की सतह पर कोशिकाओं से उपकला डिम्बग्रंथि शामिल हैं और प्राथमिक पेरिटोनियल कैंसर डिम्बग्रंथि के सिस्ट और ट्यूमर के लक्षणों में पेट दर्द या कोमलता सूजन सुस्त शामिल हो सकती है पीठ दर्द पेट के आकार में वृद्धि मतली या उल्टी असामान्य मासिक धर्म रक्तस्राव संभोग या मल त्याग के दौरान पेशाब करने में कठिनाई और मलाशय या मूत्राशय पर दबाव निचले बाएं पेट में पेट दर्द के सामान्य कारण जो केवल पुरुषों को प्रभावित करते हैं वंक्षण और अंडकोश की हर्निया एक वंक्षण हर्निया तब होता है जब आंतें पेट के निचले हिस्से के माध्यम से उभार से मोटी होती हैं।




• वंक्षण नहर में दीवार यह अंडकोष और अंडकोष के आसपास की थैली में सभी तरह से जाती रह सकती है, फिर इसे अंडकोश की हर्निया कहा जाता है, ये अक्सर पेट की दीवार की मांसपेशियों में कमजोरी के कारण होती हैं जो समय के साथ विकसित होती हैं या इसके कारण होती हैं तनाव या भारी भार उठाना सामान्य लक्षणों में खाँसी के दौरान दर्द, व्यायाम करना या जलन पर झुकना शामिल है, तेज दर्द कमर में भारी पूर्ण सनसनी।




• और पुरुषों में अंडकोश की सूजन वृषण मरोड़ अंडकोश के भीतर शुक्राणु की हड्डी का अचानक मुड़ जाना है यह अंडकोष में रक्त के प्रवाह को कम कर देता है यदि अंडकोष कई बार घूमता है तो रक्त प्रवाह पूरी तरह से अवरुद्ध हो सकता है जिससे क्षति अधिक तेजी से होती है वृषण मरोड़ की विशेषता है अचानक एकतरफा वृषण दर्द जो मतली और उल्टी के साथ पेट के निचले हिस्से में फैल सकता है।